WordPress Blog में Table of Contents कैसे ऐड करे

0
95

अगर आप एक ब्लॉगर या वर्डप्रेस डेवलपर है या फिर इंटरनेट यूजर है तो ऐसे में कभी न  कभी आपने किसी लम्बे लेंथ आर्टिकल में या फिर विकिपीडिया के वेबसाइट पर टेबल ऑफ़ कंटेंट्स को देखा होगा. Table of contents का वेबसाइट में लगे रहने से यूजर काफी आसानी से पुरे कंटेंट को ब्राउज कर पते है. Table of contents ka इस्तेमाल करने से ब्लॉग के SEO में काफी फायदा होता है. आज के इस लेख हम आपको बताएँगे की WordPress Blog में table of contents कैसे ऐड किया जाता है.

WordPress Blog Me Table of Contents Kaise Add Kare

लम्बे पोस्ट कंटेंट में हमेशा ही टेबल ऑफ़ कंटेंट्स का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ताकि यूजर को कम्पलीट ओवरव्यू मिल सके और अच्छा से पढ़ने का अनुभव मिले.

 

टेबल ऑफ़ कंटेंट्स का Use क्यों करते है ?

अगर अपने विकिपीडिया पर ध्यान दिया हो तो टेबल ऑफ़ कंटेंट जरूर देखा होगा. टेबल ऑफ़ कंटेंट यूजर के लिए लम्बे आर्टिकल को पढ़ना आसान बना देता है क्यूंकि यूजर उसका यूज़ कर अपने मैं चाहे सेक्शन पर एक क्लिक में जम्प कर जाता है. इसके अल्वा SEO में काफी फायदा होता है.

जब आप टेबल ऑफ़ कंटेंट का यूज़ करते है तो गूगल ऑटोमेटिकली आपके साइट के आर्टिकल का जम्प लिंक सर्च रिजल्ट्स में दिखता है जिससे यूजर उस पर क्लिक कर डायरेक्टली उसी सेक्शन में जा सके.

 

वर्डप्रेस में टेबल ऑफ़ कंटेंट्स कैसे लगाये ?

सबसे पहले आपको वर्डप्रेस प्लगइन Table of Contents Plus को इनस्टॉल करना है. अधिक जानकारी के लिए वर्डप्रेस में प्लगइन कैसे इनस्टॉल करे इस पोस्ट को पढ़ सकते है.

WordPress Me Plugin Kaise Install Kare

प्लगइन को एक्टिवेट करने के बाद बाएं साइड में दिए गए Settings option par jaye >> Uske baad TOC+ पर क्लिक करे.

वर्डप्रेस में टेबल ऑफ़ कंटेंट्स कैसे लगाये Steps

अब आप को कुछ सेटिंग्स ऑप्शन को बदलना है यानि की सेलेक्ट करना होता है जैसा की निचे इमेज में दिखाया गया है.

लास्ट में अपडेट ऑप्शन पर क्लिक कर जो चेंज टेबल ऑफ़ कंटेंट्स की सेटिंग्स में किया है उससे सेव करे.

वर्डप्रेस में टेबल ऑफ़ कंटेंट्स कैसे लगाये Guide

अब आप अपने ब्लॉग के किसी ऐसे पोस्ट या पेज को ओपन करे जिसमे 4 से जयदा हैडिंग ऐड किया गया हो तो वहां पर आप देखेंगे की टेबल ऑफ़ कंटेंट्स पोस्ट में ऐड हो गया है.

टेबल ऑफ़ कंटेंट्स पोस्ट में ऐड हो गया है

तो इस लेख में आपने सीखा की वर्डप्रेस ब्लॉग में टेबल ऑफ़ कंटेंट्स को कैसे ऐड करते है. अगर आप को इस प्लगइन को ऐड करने में कोई परेशानी आती है या फिर कोई सवाल हो तो कमेंट करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here