स्विफ्ट कोड क्या है और अपनी बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करे [2019]

0

अगर आप एक ब्लॉगर या यूटूबेर है तो आप स्विफ्ट कोड के बारे जरूर जानते होंगे या अगर आप इस फील्ड में नए है तो आपको जरूर जानना चाहिए की स्विफ्ट कोड क्या है कैसे पता करे

जब भी आप एडसेंस अकाउंट के लिए अप्लाई करते है तो उस से पैसे लेने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट डिटेल्स ऐड करना होता है साथ ही स्विफ्ट कोड भी ऐड करना होता है.

बहुत सारे नए ब्लॉगर यूटूबेर को समझ नहीं आता की ये स्विफ्ट कोड क्या है और कहा से मिलेगा पर आज इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद स्विफ्ट कोड से जुड़े आपके सभी सवालों का जवाब मिल जायेंगे.

स्विफ्ट कोड क्या है और अपनी बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करे: पूरी जानकारी हिंदी में [2019]

स्विफ्ट कोड क्या है?

SWIFT का फुल फॉर्म होता है वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन के लिए सोसायटी(Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication Code).

स्विफ्ट कोड एक इंटरनेशनल लेवल का बैंक कोड होता है जो किसी भी बैंक की पहचान करने में मदद करता है.स्विफ्ट कोड को स्विफ्ट नंबर भी कहा जाता है.

इसे Bank Identifier Code (BIC) भी कहा जाता है.  जिस तरह से नेशनल लेवल पर किसी बैंक ब्रांच की पहचान के लिए IFSC कोड होता है ठीक उसी तरह इंटरनेशनल लेवल पर पहचान करने के लिए Swift Code होता है.

ये कोड विभिन्न बैंक में लेनदेन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, खासकर जब अंतरराष्ट्रीय लेन देन की बात आती है।

ये कोड बैंक पहचानकर्ता कोड (BIC) के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

IFSC Code क्या है और कैसे पता करे

अपने बैंक ब्रांच का स्विफ्ट कोड कैसे पता करे?

अपने बैंक ब्रांच का स्विफ्ट कोड पता करने के लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे.

Steps

सबसे पहले आप दिए गए link  पर क्लिक करना है. अब एक नई टैब में साइट ओपन हो जाएगी

  1. अब देश का नाम चुने
  2. अब आपका जिस बैंक में अकाउंट है उसका नाम सेलेक्ट करे
  3. अब अपने जिस स्टेट में अकाउंट है उस स्टेट का नाम सेलेक्ट करे.
  4. अब सिटी का नाम चुने.
  5. अब उस सिटी में जिस बैंक ब्रांच के पास स्विफ्ट कोड होगा वो ब्रांच वाले विकल्प में सेलेक्ट करने के लिए आपको मिल जायेगा.अगर इसमें आप के ब्रांच का नाम है तो उसे चुनें नहीं तो नजदीकी दूसरे ब्रांच का नाम चुने.

अब पेज रीलोड हो जायेगी और आपको उस बैंक ब्रांच का स्विफ्ट कोड दिख जायेगा.

अपने बैंक ब्रांच का स्विफ्ट कोड कैसे पता करे?

ध्यान दें : सभी बैंक ब्रांच के पास स्विफ्ट कोड नहीं होता है. अगर आपके बैंक ब्रांच के पास स्विफ्ट कोड नहीं है तो ऐसे में आप अपने बैंक के नजदीकी दूसरे ब्रांच का स्विफ्ट कोड इस्तेमाल कर सकते है.

मान लिजये की आप का बैंक खाता PNB में है और आपके ब्रांच के पास स्विफ्ट कोड नहीं तो ऐसे में आप नजदीकी दूसरे PNB ब्रांच का स्विफ्ट कोड इस्तेमाल कर पैसे आसानी से अपने अकाउंट में पा सकते है.

उम्मीद है को आपको स्विफ्ट कोड क्या है और अपनी बैंक का स्विफ्ट कोड कैसे पता करे: पूरी जानकारी हिंदी में [2019] अच्छी लगी है. इससे सोशल शेयर करना न भूले. अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर हमें जरूर बताये.

उत्तर छोड़ दें

Please enter your comment!
Please enter your name here