सोशल मीडिया क्या है सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान

3
36

आज के समय में हर कोई जनता है की सोशल मीडिया क्या है क्यूंकि आज हर कोई इसका उपयोग कर रहा है हर कोई इससे ज़ुरा हुआ है.

आज के इस लेख में हम सोशल मीडिया के बारे में विस्तार में बताने जा रहा है ताकि आपको इसके बारे में अधिक जानकारी मिल सके जैसे की सोशल मीडिया क्या है सोशल का उपयोग क्यूँ करना चाहिए इसके क्या फायदे और नुकसान है इत्यादि.

Social Media Kya Hai Iske Fayde Aur Nuksaan

सोशल मीडिया क्या है (What is Social Media in Hindi) ?

सोशल मीडिया उन वेबसाइट या एप्लीकेशन को कहते है जो लोगों को सामग्री बनाने(content create) और वास्तविक समय में उसे साझा करने(share) और एक दूसरे के साथ बातचीत करने(communicate) की अनुमति देता है।

सोशल मीडिया की विशेषताएँ क्या हैं (What are the Features of Social Media)?

आज के समय में अगर आप अपने कुशलता को प्रदर्शित करना कहते है यानि की दुनिया के सामने लाना चाहते है तो ऐसे में सोशल मीडिया एक बहुत ही महत्वपूर्ण और मददगार मंच है.

अब आप समझ चुके है की सोशल मीडिया किसे कहते है आये जानते है सोशल मीडिया की कुछ विशेषताओ के बारे में

  • रजिस्ट्रेशन और लॉग इन करने की सुविधा
  • प्रोफाइल बनाने और अपडेट करने की सुविधा (स्टेटस अपडेट,फोटो लगाना इत्यादि)
  • मेसेज की सुविधा (टेक्स्ट मेसेज ,चाट, ग्रुप में मेसेज करने की सुविधा)
  • गोपनीय सेटिंग
  • ग्रुप बनाने और ज्वाइन करने की सुविधा
  • पोस्ट,फोटो और विडियो शेयर करने की सुविधा
  • साझा किए गए फ़ोटो, पोस्ट, अपडेट, वीडियो और लिंक पर टिप्पणी
  • तृतीय पक्षों द्वारा उत्पादित रोचक सामग्री के लिंक साझा करना

सोशल नेटवर्क के प्रकार क्या हैं (What are The Types of Social Media) ?

सोशल मीडिया दिन प्रतिदिन विस्तार रूप से बढ़ रहा है ऐसे में इससे कुछ प्रकार में में बता गया है जिसमे सभी के अपने अलग अलग विशेषताएँ है.

सोशल मीडिया के कुछ प्रकार(type) निम्नलिखित है.

  1. सोशल नेटवर्क (फेसबुक ,ट्विटर और लिंकेदीन इत्यादि)
  2. मीडिया शेयरिंग नेटवर्क्स (जैसे की instagram, youtube)
  3. बुकमार्किंग साइट्स (फ्लिप्बोअर्ड,)
  4. सोशल साइट्स
  5. मिक्रोब्लोग्गिंग
  6. फ़ोरम्स (reddit, कुओरा, digg)
  7. ब्लॉग्गिंग एंड पब्लिशिंग नेटवर्क (वर्डप्रेस, मीडियम, ब्लागस्पाट और tumblr)

सोशल मीडिया का उपयोग करने का उद्देश्य क्या है (सोशल मीडिया का उपयोग किस लिए किया जाता है)?

चाहे आप एक स्टूडेंट है या फिर टीचर, बिज़नस मैन है या फिर आप कोई कोई और काम करते है आज सोशल मीडिया हर किसी के लिए उपयोगी है अगर आप इसका उत्पादक उपयोग करते है | तो यहाँ पर मै आपको सोशल मीडिया आज किन कामों के लिए उपयोग होता है वो बता रहा हूँ |

  • संचार(कम्युनिकेशन)
  • समाचार और वर्तमान घटनाओं के साथ अद्यतित रहने के लिए
  • सीखने के लिए
  • दोस्तों के साथ संपर्क में रहने के लिए क्योंकि दोस्त पहले से ही उन पर हैं
  • मनोरंजक सामग्री खोजने के लिए
  • अन्य लोगों के साथ सामान्य नेटवर्किंग से जुरने के लिए
  • फ़ोटो या वीडियो दूसरों के साथ साझा करने के लिए
  • अपनी राय साझा करने के लिए
  • खरीदने के लिए नए उत्पादों पर शोध करना
  • नए लोगों से मिलने के लिए
  • ब्रांड का अपडेट प्राप्त करने के लिए
  • दर्शकों को लक्षित करने के लिए
  • ब्रांड के प्रति जागरूकता / ब्रांड प्रतिष्ठा

सोशल मीडिया लिस्ट

अब तक आप सोशल मीडिया के बारे में काफी कुछ जन चुके है आये अब आपको बताते है कुछ कौन कौन से सोशल मीडिया अभी इन्टरनेट पर मौजूद है जिनका आप उपयोग ज्ञान पाने और व्यापार को बढ़ने में उपयोग कर सकते है.

Facebook

Twitter

Whatsapp

Linkedin

Youtube

Pinterest

Instagram

Tumblr

Flickr

Snapchat

Reddit

Quora

BigSuzar

Delicious

Stumbleupon

Viber

Digg

Skype

Line

Snapchat

Telegram

FourSquare

Myspace

Meetup

और भी बहुत सरे सोशल मीडिया साइट्स इन्टरनेट पर मौजूद है पर उनका इतना उपयोग नहीं किया जाता है पूरी लिस्ट देखने के लिए आप यहाँ पर देख सकते है.

2019 में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले और प्रसिद्ध सोशल मीडिया साईट कौन से है

यहाँ पर जो लिस्ट मई आपको बता रहा हुं उसमे सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला Facebook है. आएये विस्तार में जानते है की किसका कितना उपयोग हो रहा है.

  1. Facebook
    आज के समय पर इन्टरनेट पर सबसे जायदा उपयोग होने वाला सोशल मीडिया साईट फेसबुक है. बात चाहे यूजर की हो या फिर brand की फेसबुक आज सबसे आगे है.  फेसबुक का महीने का यूजर लगभग २.२ अरब है

  2. YouTube
    आज youtube को कौन नहीं जनता है. Youtube एक विडियो शेयर करने वाली website है जहा पर लोग अपना अकाउंट बना कर विडियो अपलोड करते है. गूगल के बाद अगर इन्टरनेट पर कोई दूसरा सर्च इंजन है तो वो youtube है. Youtube के महीने के १.5 अरब के लगभग यूजर है.

  3. Instagram
    फोटो और स्टोरी शेयर करने के लिए instagram को सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है. इन्स्ताग्राम के महीने के लगभग 80 करोर है.
  4. Whatsapp
    आपको वह्त्सप्प के बारे में बताने की कोई जरुरत नहीं होगी क्यूंकि आज हर व्यक्ति स्मर्त्फोने यूजर है और खासकर व्हात्सप्प यूजर तो है ही | व्हात्सप्प का महीने का लगभग ७० करोड़ यूजर है.
    आज व्हात्सप्प एक इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल स्मर्त्फोने, कंप्यूटर लैपटॉप और टेबलेट में किया जाता है.
  1. Twitter
    अगर ट्विटर की बात करे तो काफी सरे लोगो को लगता है की इसका उपयोग जायदा लोग नहीं करते होंगे. जो लोग थोरा बहुत ट्विटर के बारे में जानते है उन्हें लगता है की इसमें तो 140 अक्षर की सीमा है तो इसका क्या उपयोग करे. आज ट्विटर की महीने के यूजर लगभग 30 करोड़ है.

  2. Snapchat
    स्नाप्चत एक मल्टीमीडिया मोबाइल एप्लीकेशन है जिससे Reggie ब्राउन ने बनाया है. स्नाप्चत के महीने के लगभग 30 करोड़ यूजर है. इस आप से जब आप किसी को स्नेप भेजते है वो देख लेता है तो वो अपने आप डिलीट हो जाता है.

  3. Reddit
    reddit एक डिस्कशन और सोशल न्यूज़ पोस्ट और लिंक शेयर करने की website है. आप इस पर डायरेक्ट लिंक या फिर टेक्स्ट पोस्ट शेयर कर सकते है. Reddit को 2005 में Alexis Ohanian और Steve Huffman के द्वारा बनाया गया था. reddit का महीने के लगभग 27 करोड़ 50 लाख यूजर है.

  4. LinkedIn
    प्रोफेशनल लोगो को जोरने के लिए और जोर रखने के लिए लिंकेदीन को सबसे बढ़िया website है. यह website लगभग २० भाषा में उपलब्ध है. इसके महीने के लगभग २० करोड़ यूजर है. इससे 2002 में बनाया गया था.

  5. Pinterest
    Pinterest एक website और मोबाइल एप्लीकेशन है जो अपने यूजर को बोर्ड देता है जहा पर वो अपना content को पिन कर सकते है. इससे २००४ में बनाया गया था. इसके महीने के लगभग 20 करोड़ यूजर है.

सोशल मीडिया के फायदे और नुक्सान

सोशल मीडिया के फायदे

कनेक्टिविटी

सबसे ज्यादा फायदा ये है की कही का भी कोई व्यक्ति किसी अन्य जगह के व्यक्ति से जुर सकता है. इससे आप नकरात्मक न सोचे. तो फिर आखिर कैसे ? सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक या फिर ट्विटर इन पर आज लगभग सभी के अकाउंट होते है. मान लीजिये की आप का कोई दोस्त है या फिर ऐसे कोई व्यक्ति जो कुछ अछि जानकारी देता है जैसे की प्रोफेसर, टीचर या फिर बिजनेसमैन तो उससे जानकारी पाने के लिए आप आसानी से उससे जुर (कनेक्ट) सकते है. आपको उसके पेज को या फिर प्रोफाइल को फॉलो कर सकते है और जब भी वो कोई नयी जानकारी अपने पेज या प्रोफाइल पर पोस्ट करेगा तो आपको उसकी नोतिफ़िकतिओन मिलेगी और आप उससे सिख पाएंगे.

इसके अलावा आप किसी और सहर में रहते है और आपका दोस्त या रिश्तेदार किसी और शहर में है पर आपके पास उसका फ़ोन नंबर नहीं है तो ऐसे में आप उससे फेसबुक या instagram के माध्यम से उससे सम्पर्क कर सकते है और बात कर सकते है.

शिक्षा
सोशल मीडिया का अगर उपयोग करना चाहे तो ये विद्यार्थी के लिए काफी मददगार है. विद्यार्थी अपने घर से ही सोशल मीडिया के माध्यम से प्रोफेशनल और एक्सपर्ट्स से पढाई कर सकते है. आपको जो पढाई करते है उससे जुरे टॉपिक को सर्च करे और फिर देखे की किस पेज या प्रोफाइल पर आपके काम की जानकारी जायदा शेयर की जाती है. फिर क्या अब उस पेज या प्रोफाइल को लिखे या फॉलो करे | अब आपने अपने जगह पर ही बैठे उनसे जुर जायेंगे और वो जो शेयर करे उससे आप ध्यान से पढ़े और नयी नयी जानकारी हासिल करे.

मदद
सोशल मीडिया पर अलग अलग टॉपिक के हिसाब से कम्युनिटी बने होते है. अगर आप विद्यार्थी है या फिर जॉब की तयारी कर रहे है या फिर कम्पटीशन की तयारी कर रहे तो ऐसे में आप उन कम्युनिटी को ज्वाइन करे जो टॉपिक से जुरे हो और फिर आप अपने किसी प्रॉब्लम को शेयर करे और वह पर काफी सारे लोगो आपको जवाब देंगे जिससे आपको मदद मिलेगा.

सूचना और अद्यतन

सोशल मीडिया के माध्यम से लोग को आसानी से आस पास होने वाली बात और घटनाओ की सुचना मिल जाता है. इसके उपयोग से अआप अपने आप को अद्यतन रखते है. टीवी और अख़बार के अलावा आप सोशल मीडियम के माध्यम से भी सुचना प्राप्त कर सकते है.

प्रचार(Promotions)

अगर आप कोई काम करते है तो ऐसे में आप अपने काम का प्रचार सोशल मीडिया के माध्यम से आसानी से कर सकते है. इससे आप काम की जानकारी काफी ज्यदा लोगो तक पंहुचा सकते है. अगर आप कोई दूकान चलते है. या फिर कोई और बिज़नस या कोचिंग चलते है ऐसे में आप अपने काम से ज़ुरा पेज बना कर उस पर जानकारी पोस्ट कर सकते है जिससे धीरे धीरे काफी लोग जन जायेंगे. आप पैसे दे के भी फेसबुक या ट्विटर जैसी साईट पर परचार करवा सकते है. ये सुविधा लगभग सभी सोशल मीडिया साईट देती है.

जागरूकता(Awareness)

सोशल मीडिया का उपयोग कर लोगो की जिंदगी में आसानी से जागरूकता लाया जा सकता है . हाल ही में आपने देखा होगा की सोशल मीडियम पर स्वाच भारत अभियान चलाया गया जो की सफाई से ज़ुरा था जो समाज को सफाई के प्रति जागरूक करने में काफी मदद की. इसका उपयोग कर लोगो के जीवन में अछे काम के लिए जागरूकता लाया जा सकता है.

व्यापार प्रतिष्ठा में सुधार( Improves Business Reputation)

अगर आप कोई व्यापर करते है तो ऐसे में आप जरुर चाहते होगने की आपका एक व्यापर प्रतिष्ठा बने | सोशल मीडिया से जुर कर आप अपने बिज़नस से ज़ुरा पेज या प्रोफाइल बना कर उस पर अपने बिज़नस और सर्विस की जानकारी शेयर करे.लोग आपके पोस्ट को लाइक और उसपर कमेंट करेंगे. अच्छे कमेंट और LIKE से भी लोगो को सर्विस या फिर प्रोडक्ट की वैल्यू पता चलती है.

आपका इसका उपयोग कर अपने व्यापर को एक नयी उचाई तक ले जा सकते है.

वेबसाइट ट्रैफिक

सोशल मीडिया वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक लेन में भी उपयोग किया जाता है. सोशल साईट पर आप अपने वेबसाइट लिंक को शेयर कर अपने साईट की ट्रैफिक को बाधा पाते है.

जानकारी का बेहतरीन स्रोत

आज सोशल मीडिया जानकारी का एक बेहतर स्रोत है अगर आप इसका सही इस्तेमाल करे | हर कोई आज सोशल मीडिया से ज़ुरा है.

टीचर अपनी जानकारी शेयर करते है. बिज़नस करने वाला यकिती अपने प्रोडक्ट की जानकारी शेयर करता है. प्रोग्रामर अपनी कोडिंग की जानकारी शेयर करता है. डिजिटल मार्केटिंग के लोगो अपनी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करते है. यहाँ तक की राजनीतिक पार्टिया भी अब अपनी काम की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करती है |

ऐसे में आप उन्हें उनके प्रोफाइल या पेज से जुर कर सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है. तो ये जानकारी एक बहुत बार स्रोत है बस आपको इसका सही उपयोग करना है.

सोशल मीडिया के नुक्सान

साइबर-धमकी (Cyberbullying)

सोशल मीडिया का सबसे बार नुक्सान ये है की आपको थोरा नाम मिलता है तो धमकिय भी आने लगती है. इसपर किसी भी व्यक्ति का प्रतिष्ठा के साथ खिलवार किया जा सकता है जो की बिलकुल अच्छा नहीं है. इससे सबसे ज्यदा नुक्सान इस्सी से है.

धोखाधड़ी और घोटाला

सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत सारी ऐसे कंपनिया है या फिर लोग है जो काफी लोगो के साथ धोखा धरी करते है.

हैकिंग

इन्टरनेट पर कुछ भी सुरक्षित नहीं है | आपका कुछ की जानकारी फोटो या अन्य डाटा आसानी से कभी हैक हो सकता है आगा आप सावधान नहीं है. अगर आप कुछ महतवपूर्ण डाटा हैक हो जाता है तो ऐसे में आप ब्लैकमेल के भी शिकार हो जाते है. ऐसे कई सारी हैकिंग पहले ही हो चुकी है.

लत(Addiction)

बहुत से लोगो को इसकी लत लग जाती है जिनसे उनका जीवन के बाकी कामो में ध्यान नहीं रहता है और उनका जिंदगी काफी परेशानी में आ जाती है. खासकर आज बच्चे को सोशल मीडिया की लत ज्यदा हो रही और इससे उनके पढाई का नुकसान होता है.

सोशल मीडिया मौत का कारण

कई बार समाचार देख होगा की सेल्फी लेने के चक्कर में किसी की मौत हो जाती है या फिर विडियो बनाने के चक्कर में कोई होस्तिपल पहुच गया है.

कुछ लोगो के सर पर सोशल मीडिया का जुनोंन इतना हावी हो जाता है की वो लोगो को दिखने के लिए अजीबो गरीब तरह के फोटो और वीडियो लेते है और वो खतरनाक तरीके से और ज्यादातर ये मौत का करना बन जाता है.

आपके व्यवसाय के लिए कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सही हैं?

ऊपर दिए गए जानकारी को पढ़ कर आप समाज गए होंगे की सोशल मीडिया का क्या काम है इससे आप कैसे फायदे उठा सकते है. कैसे आपका इसका लाभ ले सकते है.

अब जाने है की कौन से ऐसे सोशल मीडिया platform है जो आपके बिज़नेस के लिए सही है किन का इस्तेमाल कर आप अपने बिज़नेस का ज्यादा प्रचार कर सकते है और व्यापार को बाधा सकते है.

  • Facebook
  • Snapchat
  • Instagram
  • Pinterest
  • Twitter

सोशल मीडिया क्यों महत्वपूर्ण है?

आज दुनिया के ज्यादा टार लोग सोशल मीडिया से जुरे हुए है और रोज नए लोग जुर रहे है. ऐसे में दुनिया की जायदा तर आबादी ऑनलाइन है यानि इन्टरनेट यूजर है और सोशल मीडिया का उपयोग करता है.

सोशल मीडिया आपको लोगो से जुरने में मदद करता है चाहे आप बिज़नस करते हो या फिर आप दूकान चलते है आप इसका उपयोग कर अपने व्यापार को एक ब्रांड बना सकते है और दुनिया के हर कोने के लोगो तक इसकी जानकारी पंहुचा सकते है.

तो आप समज सकते है की ये एक बिज़नेस करने के वाले व्यक्ति के लिए कितना महतवपूर्ण है.

उसी तरह किस विद्यार्थी के लिए भी बहुत मायने रखता है अगर वो इसका सही मायने में उपयोग करे.

अतः सोशल मीडिया आज के समय में बहुत महत्पूर्ण है पर इसका लाभ लेने के लिए आपको इसका सही उपयोग करना होगा.

निष्कर्ष

सभी मायने में सोशल मीडिया बहुत ही उपयोगी है पर ज़रुरी है की आप इसका सही उपयोग करना सीखे | सही उपयोग मालूम होने के बाद ही आप इसका लाभ अपने काम में उठा सकते है. सोशल मीडिया का दुरुपयोग न करे इसके आपको काफी ज्यादा नुक्सान भी हो सकता है. सोशल मीडिया को और उपयोगी बनाने में अपना योगदान दे और इसपर अच्छी जानकारी ही पोस्ट करे जिससे और लोगो को भी मदद मिले.

3 टिप्पणियाँ

उत्तर छोड़ दें

Please enter your comment!
Please enter your name here