रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म कैसे भरे

0
75

रेलवे से यात्रा करना किस्से अच्छा नहीं लगता खास कर जब किसी के पास रिजर्वेशन हो तो |

लाखो करोड़ो लोग रोज रेल से यात्रा करते है व्ही बहुत से ऐसे लोग भी है जिन्हे ये नहीं मालूम की रेलवे रिजर्वेशन टिकट्स कैसे बनवाते है।

क्या आप को भी नहीं पता की रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म कैसे भरते है यानि की रिजर्वेशन टिकट कैसे बनवाते है।

तो आप बिलकुल सही जगह है इस लेख को पूरा पढ़ आप जान पाएंगे की रिजर्वेशन फॉर्म कैसे भरते है और रेलवे स्टेशन से टिकट कैसे बनवाते है।

Railway Reservation Form Kaise Bhare

जब आप रेलवे स्टेशन पर जाऐं तो वहां पर सबसे पहले आपको रिजर्वेशन फॉर्म लेना है।

अब आपको उस फॉर्म को भरना है ।

फॉर्म को भरने के लिए आपको नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करना है

यहां पर स्टेप बाय स्टेप बताया गया है उससे देख कर आपको अपने फॉर्म को भरना है।

रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म काफी लम्बा होता है जिसमे काफी जानकारी आपको भरनी होती है इसलिए यहाँ पर मैंने इस फॉर्म को तीन भाग में बाँट दिया है ताकि आप फॉर्म भरने के तरीके को आसानी से समाज सके.

नोट : इस फॉर्म के पहले भाग को आप चाहे तो नहीं भी भर सकते है फिर भी आपका रिजर्वेशन टिकेट बन जायेगा. यहाँ पर आपको बताऊंगा की पहले भाग को किस काम के लिए भरना होता है.

चलिए सबसे पहले भाग १ को ही समझ लीजिये की इससे आपको कब भरना है. इसलिए भाग 1 से शुरू करते है.

Railway Reservation Form Kaise Bharte hai.

भाग 1

  1. अगर आप एक डॉक्टर है तो आप इस बॉक्स में ओके का निसान लगा सकते है. ये आपकी मर्ज़ी के ऊपर है. अगर आप निशान लगते है तो कभी आपात परिश्तिथि में आपसे मदद ली जा सकती है.
  2. गर्भवती महिला है तो आप इस में टिक कर सकती है लेकिन इसके लिए आप को पंजीकृत डॉक्टर का प्रमाण को लेकर ही ट्रेन में यात्रा करना होगा.
  3. अगर आप वरिष्ठ नागरिक(यानि की 60 वर्ष के पुरुष या फिर न्यूनतम 58 वर्ष की महिला) है तो ऐसे में आप इस बॉक्स में टिक का निशान लगा सकते है. वरिष्ट नागरिक को किराये में रेलवे के तरफ से छूट दी गयी हुई है.रियायत छूट पुरुषों के लिए 40% और महिलाओं के लिए 50% है।
  4. अगर आप अपने रियायत की छूट को 50 या 100 % छोरना चाहते है तो आप अपने मन के अनुसार लिखे हुए बॉक्स में टिक का निशाँ लगाये.
  5. अगर आप बिना किसी अतिरिक्त किराये के अपने टिकेट को अपग्रेड होना चाहते है तो बॉक्स में हां लिखे अथवा नहीं लिखे. इससे अगर आपका थर्ड एक में टिकेट है और सेकंड एक में बिर्थ खली रहता है तो आपको सेकंड एक में बिर्थ मिल जाता है बिना किसी अतिरिक्त प्रभार के.
  6. अगर आपका टिकेट वेटिंग लिस्ट में है और आप किसी और ट्रेन में शिफ्ट होना चाहते है तो आप बॉक्स में हां लिखे अथवा नहीं लिखे.
  7. यदि आप गरीब रथ या फिर दोरोंतो ट्रेन के लिए टिकेट लेना चाहते है और आप अपने लिए यात्रा के दौरान बेद्रोल्ल चाहते है तो बॉक्स में हा लिखे अथवा नहीं लिखे.

उम्मीद है की आप अब समझ गए होंगे की भाग १ में आपको जानकारी कब भरनी होती है. अगर ऊपर बताये गए कोई भी परिश्तिथि आपसे नहीं मिलती है तो ऐसे आप भाग १ में कुछ भी न भरे.

चलिए अब भाग २ में क्या भरना है और कैसे ये समझते है. भाग २ सबसे मुख्या है तो इसलिए इससे ध्यान से समझे और अपना रिजर्वेशन फॉर्म भरे.

भाग 2

  1. सबसे पहले आप जिस ट्रेन से यात्रा करना चाहते है उसका नंबर(गारी संख्या) और नाम लिखे. आप सिर्फ गारी संख्या लिखे तो भी चलेगा.
  2. जिस तारीख को यात्रा करना चाहते है तो वो यहाँ लिखे.
  3. आप किस श्रेणी में यात्रा करना चाहते है वो यहाँ पर लिखे जैसे की प्रथम वातानुकूलित(1AC), द्वितीय वातानुकूलित(2AC),तृतीय वातानुकूलित(3AC),स्लीपर क्लास(SL), सेकंड सीटिंग(CC). यह पर आप सिर्फ ब्रैकेट में लिखा कोड भी लिख सकते है.
  4. कितना सीट की रिजर्वेशन करना चाहते है वो संक्या यहाँ पर लिखे.
  5. आप किस स्टेशन से ट्रेन की यात्रा शुरू करना चाहते है उससे स्टेशन का नाम या फिर कोड लिखे.
  6. आप जिस स्टेशन तक यात्रा करना चाहते है उस स्टेशन का नाम लिखे.
  7. यात्रा जिस स्टेशन से शुरू करना चाहते है उस स्टेशन का नाम लिखे. अगर आप ने 5 नंबर वाले विकल्प में जो स्टेशन लिखा व्ही से शुरू करना है तो इससे खली छोर दे.
  8. यात्रा जिस स्टेशन तक करना है वो लिखे. अगर 6 नंबर विकल्प में जो आपने लिखा है व्ही स्टेशन है तो खली छोर दे.
  9. अपना मोबाइल नंबर लिखे.(इससे आप असमेअस के जरिये टिकेट की जानकारी आपको मिलाती रहेगी )
  10. यात्री जिस को ट्रेन का यात्रा करना है उसका नाम लिखे.
  11. यात्री की राष्ट्रीयता(भारतीय) लिखे
  12. यात्री का लिंग के बारे में लिखे यदि पुरुष है तो पु लिखे और यदि स्त्री है तो स्त्री लिखे. ट्रांसजेंडर है तो टी लिखे.
  13. इससे आप खाली छोर दे.
  14. अगर आप अपना मन चाह बर्थ की सोच रहे तो उसके लिए यहाँ पर लिखे. निचे के बर्थ के लिए निचली बर्थ(LB) और ऊपर के बर्थ के लिए उपरी बर्थ(UB) लिखे. आप चाहे तो सिर्फ कोड भी लिखे सकते है.
  15. अगर आप राजधानी या दोरोंतो का टिकेट ले रहे है और आप ट्रेन में यात्रा के दौरान खाना लेना चाहते है तो आप हां वाले बॉक्स पर टिक का निशाँ लगाए अथवा न वाले बॉक्स पर टिक का निशाँ लगाये. शाकाहारी लेना चाहते है तो सहकारी वाले बॉक्स में लिखे मांसहारी लेने के लिए मांसहारी वाले बॉक्स में लिखे.
  16. यदि आप के साथ कोई 5 साल से कम आयु का बछा है तो उसके लिए यहाँ क्रम संख्या लिखे
  17. बच्चे के नाम लिखे
  18. लिंग के बारे में लिखे(पु,स्त्री,टी).
  19. बच्चे की आयु कितनी है वो यहाँ पर लिखे.

अब आपने भाग २ को पूरा कर लिया है. भाग २ में पूरी जानकारी भरने के साथ ही भाग ३ में भी कुछ जानकारी भरनी होती है जो की अनिवार्य है. तो चलिए समझाते है की भाग ३ में क्या भरना होता है और कैसे भरते है.

भाग 3.

अगर आपको आगे की या फिर वापसी की यात्रा करनी है तो आप १ से 5 तक को भरे नहीं तो खाली छोर दे.

  1. गारी संख्या और नाम लिखे. सिर्फ गारी संख्या लिखेंगे तो भी काम हो जायेगा.
  2. यात्रा की तारीख लिखे
  3. किस श्रेणी में आगे की या वापसी यात्रा करना चाहते है वो यहाँ पर लिखे.
  4. किस स्टेशन से यात्रा शुरू करना उस स्टेशन का नाम या फिर कोड लिखे.
  5. जिस स्टेशन तक यात्रा करना चाहते है उस स्टेशन का नाम या फिर कोड लिखे.
  6. अब आप अपना नाम लिखे.
  7. अपना पूरा पता लिखे.
  8. अपना मोबाइल नंबर यहाँ पर लिखे.
  9. यात्रा की तारीख लिखे.
  10. यात्रा की समय लिखे
  11. अपना हस्ताक्षर करे.

नोट: 6 से 11 तक में आपको सभी जानकारी भरना बिलकुल अनिवार्य है. तो इससे आप जरुर भरे.

मैंने रिजर्वेशन टिकेट बनवाने के लिए एक रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म भरा हुआ है उससे आप उदाहरण के रूप में देख सकते है जिससे आप और आसानी से समझ पाएंगे. जितना इस फॉर्म में जानकारी दी गयी अगर आप उतना भी भर कर फॉर्म देते है तब भी आपका रिजर्वेशन टिकेट आपको बन के मिल जायेगा.

रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म भरा हुआ है

अब आपने रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म को पूरी तरह से भर लिया है अब एक बार जो आपने जानकारी फॉर्म लिखा है उससे पूरी तरह से चेक कर ले. सब सही होने पर इस फॉर्म को लेकर काउंटर पर लाइन में लगे और टिकेट काटने वाले व्यक्ति को फॉर्म दे. उसके बाद टिकेट का जितना किराया है वो दे. अब वो आपको रिजर्वेशन टिकेट दे देगा.

सब सही होने पर इस फॉर्म को लेकर काउंटर पर लाइन में लगे और टिकेट काटने वाले व्यक्ति को फॉर्म दे. उसके बाद टिकेट का जितना किराया है वो दे. अब वो आपको रिजर्वेशन टिकेट दे देगा.

तो उम्मीद है की आप अब समझ गए होंगे की रेलवे रिजर्वेशन फॉर्म कैसे भरते है और कैसे रिजर्वेशन टिकेट बनवाते है. अगर आपको ये जानकारी अछि लगी तो इससे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ जरुर शेयर करे और उन्हें भी जानकारी पाने में मदद करे.

उत्तर छोड़ दें

Please enter your comment!
Please enter your name here