MasterCard, Rupay Card और Visa Card क्या है इनमे क्या अन्तर है

0
324

आज के समय में हर काम कैशलेस हो रहा है. हर कोई इंटरनेट से जुड़ रहा है और डिजिटल इंडिया की ये अच्छी कोशिश है जहां इंसान अपना ज्यादा से ज्यादा काम ऑनलाइन कर रहा है. आज मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट्स(बिजली , पानी , गैस बिल), ऑनलाइन शॉपिंग या फिर शॉप से सामान खरीदने की बात हो हर जगह ऑनलाइन पेमेंट्स किया जा रहा है या फिर डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है. ज़्यादा तर लोगो एटीएम कार्ड(डेबिट कार्ड) का इस्तेमाल कर के अपना पेमेंट करते है. क्या आप ने कभी ध्यान दिया है कि हर डेबिट कार्ड के ऊपर मास्टरकार्ड, रूपए या वीसा कार्ड लिखा होता है चाहे वो किसी भी बैंक का क्यों न हो.

MasterCard, Rupay Card और Visa Card क्या है इनमे क्या अन्तर है

इस लेख में आप जानेंगे की Master Card, Rupay Card और  Visa card में क्या अंतर होता है. MasterCard aur Visa Cardतो पहले से है जबकि Rupay Card को बाद में लाया गया था. आये सबसे पहले जान लीजिए एटीएम कार्ड क्या है.

 

एटीएम कार्ड क्या है (What Is ATM Card) ?

यह एक पेमेंट कार्ड होता है जो बैंक द्वारा उनके कस्टमर को दिया जाता है .इसका इस्तेमाल कर कस्टमर एटीएम मशीन से पैसे निकल(विथड्रॉ) सके,अकाउंट बैलेंस चेक कर सके या फिर अकाउंट का स्टेटमेंट निकल सके. एटीएम कार्ड पाने के लिए कस्टमर को अपने बैंक ब्रांच में अप्लाई करना होता है.i. एटीएम का पूरा फॉर्म स्वचालित टेलर मशीन(Automated Teller Machine) है।

पहले बैंक खाते से पैसा निकल के लिए बैंक जाना होता था फिर फॉर्म भर कर लाइन में लगना पड़ता था तब जाके के पैसे मिलते थे लेकिन इस प्रोसेस से कस्टमर के काफी समय का नुकसान होता था और बैंक के लिए भी परेशानी थी. इन्ही सब कारणों की वजह से बैंक द्वारा एटीएम कार्ड लाया गया जिससे ये परेशानी दूर हो सके.

जब आप एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करते है तो बैंक आपको 3 तरह के एटीएम कार्ड ऑफर करती है जो MasterCard, Rupay Card और Visa Card है.

 

मास्टरकार्ड क्या है (What is MasterCard)?

MasterCard एक अमेरिकन फाइनेंसियल सर्विसेज की कंपनी है. इसका मुख्य व्यवसाय व्यापारियों का बैंक aur कार्ड जारी करने वाले बैंकके बिच में पेमेंट प्रोसेस करने का होता है.  MasterCard ek विदेशी भुगतान गेटवे है जो लगभग दुनिया के सभी बैंकों ko भुगतान सुविधा देती है. मास्टरकार्ड भी दो तरह के एटीएम कार्ड जारी करती है डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड.

 

वीज़ा कार्ड क्या है (What is Visa Card)?

वीसा कार्ड भी एक पेमेंट कार्ड होता है जिसका उसे आप दुनिया में कभी भी आसानी से पेमेंट कर सकते है जो वीसा इंक कंपनी द्वारा चलाया जाता है. वीसा कार्ड दो तरह की एटीएम कार्ड देती है डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड.

 

रुपे कार्ड क्या है (What is Rupay Card) ?

रूपए एक इंडियन डॉमेस्टिक कार्ड है जो नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के द्वारा जारी किया गया है. यह एक डोमेस्टिक कार्ड है जिसका इस्तेमाल सिर्फ भारत में ही किया जा सकता है. रूपए कार्ड सिर्फ डेबिट कार्ड के रूप में ही उपलब्ध है.

पहले सिर्फ मास्टरकार्ड और वीसा कार्ड ही थे और यह एक फॉरेन की(अमेरिकन) कंपनी है जिनका प्रोसेसिंग भी बहुत ज्यादा है इसलिये ंपकी के द्वारा रूपए कार्ड को 26 मार्च 2012 को लाया गया.

 

Note:  वीसा कार्ड और मास्टरकार्ड में कोई ख़ास ज्यादा अंतर नहीं होता है. दोनों ही अंतर्राष्ट्रीय कार्ड होते है जिससे पूरी दुनिया में कही भी आसानी से पेमेंट किया जा सकता है.

MasterCard, Rupay Card और  Visa card में क्या अन्तर है(What is the difference between MasterCard, Rupay Card and Visa card) ?

  • रुपे डेबिट कार्ड एक इंडियन डॉमेस्टिक कार्ड होता है जिससे सिर्फ भारत में ही इस्तेमाल किया जा सकता है जबकि मास्टरकार्ड और वीसा डेबिट कार्ड को आप भारत और दुनिया के किसी भी अन्य देश में यूज़ कर सकते है.
  • रुपे डेबिट कार्ड से ट्रांसक्शन करने पर बैंक को पेमेंट गेटवे वालो को प्रोसेसिंग फी काम देना होता है क्यूंकि यह डोमेस्टिक लेवल पे रहता है वही मास्टरकार्ड या वीसा डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर प्रोसेसिंग फी ज्यादा देना होता है.
  • किसी भो फॉरेन पेमेंट नेटवर्क को ज्वाइन करने के लिए जैसे की मास्टरकार्ड या वीसा डेबिट कार्ड बैंक को क्वार्टरली फी देना होता है जबकि रूपए कार्ड के लिए कोई फी नहीं देना होता है.
  • रूपए कार्ड सिर्फ डेबिट कार्ड ही ऑफर करती है जबकि मास्टरकार्ड और वीसा कार्ड डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों ऑफर करती है.इसलिए रूपए कार्ड से ट्रांसक्शन करने की कुछ लिमिटेशंस होती है.
  • सुरक्षा के मामले में रूपए कार्ड इंटरनेशनल कार्ड (मास्टरकार्ड और वीसा कार्ड) से ज्यादा सुरक्षित होता है क्यूंकि इसका ट्रांसक्शन सिर्फ भारत तक ही सीमित है.

उत्तर छोड़ दें

Please enter your comment!
Please enter your name here