अमेज़न प्राइम क्या है और अमेज़ॅन प्राइम के क्या फायदे हैं

0
17

आज के समय में लोगो को ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद आ रहा है. ऑनलाइन शॉपिंग में लगभग सभी सामान के दाम सही मिल जाते है साथ ही आपका कीमती समय बच जाता है और सामान भी सही समय पर आपके पास पहुँच जाता है जब इतने सारे फायदे एक साथ हो तो फिर ऑनलाइन शॉपिंग पसंद तो आणि ही है.

आज के समय में देश में लाखो लोग ecommerce website पर जाकर अपनी जरुरत का सामान आर्डर कर घर बैठे माँगा रहे है. वैसे तो ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे ईकॉमर्स वेबसाइट मौजूद है लेकिन अमेज़न सबसे अच्छा और दुनिया में नंबर 1 पर है इसके अलावा और अन्य एकमेके की भी साइट्स है जहां से शॉपिंग कर सकते है जैसे की Flipkart,Snapdeal,Myntra ,Jabong etc.

ये सभी ईकॉमर्स वेबसाइट अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करती है जहाँ से आप आर्डर कर घर बैठ सामान मंगा सकते है.

अमेज़न प्राइम क्या है और इसके क्या फायदे हैं

अमेज़न पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा यूज़ होने वाली और सबसे ज्यादा मशहूर ईकॉमर्स वेबसाइट है . अमेज़ॅन एक इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य और क्लाउड आधारित कंपनी है जिस्का मुख्य मुख्यालय अमेरिका मुझे है। Bharat me Amazon company amazon.in के नाम से ईकॉमर्स साइट रन करती है जो India me online shopping के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर है. अमेज़न ने इंडिया में एक फीचर लाया हुआ जो आज के समय में लोगो को काफी पसंद आ रहा है जिसका नाम Amazon Prime है. आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि अमेज़न प्राइम क्या है और इसका मेम्बरशिप लेने से क्या फायदे है.

अमेज़न प्राइम क्या है

Amazon prime अमेज़न कंपनी द्वारा दी गयी एक पेड सर्विस है जिसका उसे करने के लिए आपको मेम्बरशिप सब्सक्रिप्शन लेना होता है. सब्सक्रिप्शन लेने के बाद आप कोई भी प्रोडक्ट जो अमेज़न प्राइम के अंदर आता है वो खरीदते है तो आपको डिलीवरी चार्ज नहीं देना पड़ता है.अगर आप किसी भी ईकॉमर्स साइट से शॉपिंग करते है तो वो प्रोडक्ट्स के दाम के साथ साथ आप से डिलीवरी चार्ज भी लेता है. आप जब प्रोडक्ट बुक करते है तो और प्रोडक्ट दाम जब कम होता है तो ऐसे में कंपनी को प्रोडक्ट आप तक पहुंचाने में उससे कुछ ख़र्च आती है जिससे वो डिलीवरी चार्ज के रूप में आपसे लेता है.

वैसे कम कीमत का प्रोडक्ट आप किसी भी एकमेरे साइट्स से शॉपिंग करेंगे तो आपको डिलीवरी चार्ज लग ही जाता है लेकिन अगर आप amzaon prime membership ka subscription ले लेते है तो आपको डिलीवरी चार्ज या शिपिंग चार्ज नहीं देना पड़ता है. वैसे अगर आप अमेज़न से 499 से कम कीमत का कोई भी सामान की खरीदारी करते है तो आप उसके कीमत के साथ साथ 40- 50 डिलीवरी चार्ज भी देना पड़ता है क्यूंकि अमेज़न पर Rs 499 या उस से उपरी के कीमत के प्रोडक्ट पर ही डिलीवरी चार्ज फ्री है. अगर आप अमेज़न प्राइम का मेम्बरशिप सब्सक्रिप्शन ले लेते है तो आपको किसी भी प्रोडक्ट पर डिलीवरी चार्ज नहीं पड़ेगा. अमेज़न प्राइम एक पेड सर्विस जिसका मतलब यह हुआ की सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको अमेज़न कंपनी को पैसे देने होते है.जब आप सब्सक्रिप्शन ले लेते है तो अमेज़न.इन पर से की गयी शॉपिंग के हर प्रोडक्ट को आप तक फ्री में डिलीवर करती है.

उम्मीद करता हूँ की आप समझ गए होंगे कि अमेज़न प्राइम क्या है.  अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा की ये कैसे पता करे जो प्रोडक्ट खरीदना है वो अमेज़न प्राइम प्लान के अंदर आता है या नहीं. जो प्रोडक्ट अमेज़न प्राइम के अंदर आता है उसके अमेज़न प्राइम की लोगो लगी रहती है जिसे देख कर आप आसानी से समझ सकते है.

 

अमेज़ॅन प्राइम के क्या फायदे हैं

  1. वैसे तो अमेज़न Rs499 या उस से ऊपर के कीमत का कोई भी प्रोडक्ट्स की खरीदारी करने पर ही फ्री डिलीवरी देता है. लेकिन जब आप अमेज़न प्राइम मेंबर बन जाते है तो मेम्बरशिप लेने के बाद आपके लिए koi bhi minimum order value nahi reh jata hai यानि की Rs15 का भी कोई प्रोडक्ट बुक कर माँगा सकते है और अमेज़न आप तक उस प्रोडक्ट को बिना किसी डिलीवरी चार्जेज लिए हुए पहुंचता है.
  2. अगर आप अमेज़न से कोई प्रोडक्ट खरीदते है और आप उसको अपने एड्रेस पर डिलीवर करना चाहते है तो ऐसे में आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता है लेकिन अगर अमेज़न प्राइम मेंबर बन जाते है तो आप बिना कोई एक्स्ट्रा फेट दिए हुए अपना संयम जल्द माँगा सकते है.
  3. इसके अलावा आप एंटरटेनमेंट का भी लुफ्त उठा सकते है यानि की आप अमेज़न पर अनलिमिटेड मूवीज देख सकते है इसके साथ ही गाने सुन सकते है. अमेज़न प्राइम मेंबर बनने के बाद आपको अनलिमिटेड वीडियो स्टीमिंग और फ्री म्यूजिक एक्सेस करने की सुविधा देता है.

अमेज़न प्राइम मेंबर कैसे बने ?

अमेज़न प्राइम मेंबर बनाने का बहुत ही आसान सा तरीका है जो यहाँ पर आपको बता रहा हूँ. सबसे पहले आपको अमेज़न.इन की साइट पर जाना होता है. अमेज़न के साइट के लोगो के निचे Try Prime लिखा हुआ दिखेगा उस पर क्लिक करे.अब आपके सामने अमेज़न प्राइम मेंबर ज्वाइन करने के लिए एक पेज ओपन होता है ज्वाइन प्राइम ऐसा लिखा हुआ एक बटन दिखेगा सामने उस पर क्लिक करे.अब इसके बाद आपको अपने अकाउंट से लॉगइन करना होता है और सब्सक्रिप्शन फी पे करना होता है जो की आप अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग माध्यम से कर सकते है.

उम्मीद करता हूँ की अब आप जान गए होंगे कि अमेज़न प्राइम क्या है और इससे क्या फायदे है. आप को भी ये पता चल गया होगा कि अमेज़न प्राइम मेंबर कैसे बनते है तो उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी पसंद आई होगी.  अगर लेख पसंद आया तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करे और इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर जरुर बताये.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here