Teachers Day Kya Hai ? Kyun Manate Hai in Hindi 2018

0
87

कहा जाता है कि बिना गुरु के ज्ञान और लक्ष्य की प्राप्ति संभव नहीं है. फिलोशपर और भारत देश के पहले उपराष्ट्रपति और द्वितीय राष्ट्रपति के जन्मदिन यानी 5 सेप्टेमेबर को टीचर्स डे मनाया जाता है. डॉ सर्वपल्ली जी भारत के शिक्षा के क्षेत्र में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया है. भारत सरकार के तरफ से 1954 में उन्हें भारत रत्न से नवाजा गया. तो आये आज के इस लेख में जानते है की Teachers Day Kya hai aur Kyun Manaya Jata Hai ?. Teachers Day Kab Manaya Jata Hai aur Teachers Day Kaise Manaya Jata Hai.

Teachers Day Kya Hai ? Kyun Manate Hai in Hindi 2018

Contents

Teacher’s Day Kya Hai?

टीचर्स यानि कि शिक्षक अपने स्टूडेंट्स यानि छात्र को शिक्षा देते है और उनके कर्रिएर को बनाने में सबसे अहम भूमिका निभाते है. शिक्षक हमेशा ही अपने शिष्य,छात्र को ज्ञान देते है लेकिन एक दिन ऐसे भी आता है जब छात्र अपने सिक्षाक को कुछ गिफ्ट्स देते है और इस दिन को टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है. डा. सर्वपल्‍ली राधा कृष्णन के जन्मदिन की तिथि यानि की ५ सितम्बर को टीचर्स डे मनाया जाता है.

 

Kaun The Dr. Sarvepalli Radhakrishnan

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति और एक शिक्षक थे. वह पूरी दुनिया को एक स्कूल मानते थे उनकी सोच थी की शिक्षा के द्वारा ही मानव के मस्तिष्क का सदुपयोग किया जा सकता है.

 

Teacher’s Day Kyun Manaya Jata Hai (Teacher’s Day History)

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जब भारत देश के राष्ट्रपति बने तो उनके कुछ छात्रों ने उनसे निवेदन किया क्यों न ५ सेप्टेम्बर को उनका जन्म दिन मनाया जाये लेकिन उन्होंने इस बात के लिए मना कर दिया और कहा कि इस दिन को अगर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाये तो मुझे जयदा ख़ुशी महसूस होगी और तभी से ५ सितम्बर को हर साल टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है.

 

Teacher’s Day Kaise Manaya Jata Hai

टीचर्स डे एक स्पेशल डे होता है और इस दिन स्टूडेंट्स अपने टीचर्स को गिफ्ट देते है. स्टूडेंट्स कलेक्शन कर के गिफ्ट्स खरीदते है और अपने फवौरीते टीचर/क्लास टीचर को गिफ्ट करते है. स्टूडेंट्स अपने पैसे से स्वीट्स,स्नैक्स,पेनस और अन्य गिफ्ट अपने टीचर के लिए खरीदते है. स्टूडेंट्स अपने क्लासरूम को टीचर्स डे की थीम और कोट्स लगा कर सजाते है और साथ ही अपने क्लास टीचर को इन्विते कर गिफ्ट देते है.

बहुत सारे स्कूल के स्टूडेंट्स टीचर के साथ पिकनिक पर जाते है और साथ में यात्रा करने का आनंद एक साथ प्राप्त करते है | स्टूडेंट्स अपने फवौरीते टीचर्स के बिन बताये फोटो खींचे रहते है और ऐसे समय पर फ्रेम में सेट करा कर उसे गिफ्ट के रूप में देते है. इस ख़ास दिन पर स्कूल और कॉलेज में स्टूडेंट्स मिल कर करि साये कार्यक्रम का आयोजन करते है जिसमें शिक्षक के लिए गाना गाते है और भाषण भी दिया जाता है जिसमे टीचर के प्रति सम्मान व्यक्त करते है.

 

शिक्षक दिवस का महत्व (Teacher’s Day Importance)

पुराने ज़माने से ही गुरु की महत्व का जिक्र होते आ रहा है.गुरु का हर किसी के जीवन में बहुत ही बड़ा महतव होता है. गुरु द्वारा दिए गए मार्गदर्शन से विद्यार्थी अपनी लक्ष्य की प्राप्ति करते है. टीचर्स डे (शिक्षक दिवस) देवता रूपी गुरु की सामान देने के लिए मनाया जाता है.गुरु जिनका हर छात्र के जीवन में एक अहम भूमिका होती है और उन्हीं के बताए गए मार्ग पर चल छात्र सफलता प्राप्त करते है उन छात्रों को द्वारा गुरू को सम्मानित करने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णु र्गुरुर्देवो महेश्वरः
गुरु साक्षात परब्रह्मा तस्मै श्रीगुरवे नमः

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here