SEO Keywords: कीवर्ड क्या है. SEO सीखे

0

अगर आप एक वेबसाइट या फिर ब्लॉग के फाउंडर है तो ऐसे में आपको कीवर्ड के बारे में पता होना चाहिए.

किसी भी ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट के पेज को सर्च इंजन में टॉप पर लाने के लिए कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरुरी होता है.

आज इस लेख में हम जानेंगे की कीवर्ड क्या है और कितने प्रकार के होते है इसका यूज़ करना क्यों जरुरी है.

SEO Keywords: Keyword Kya Hai. SEO Sikhe

कीवर्ड क्या है(What are Keywords)?

कीवर्ड एक वर्ड या फ्रेज होता है जिसका इस्तेमाल हम अपने पेज के कंटेंट में करते है जो सर्च इंजन को अच्छे से बता पाता है कि कंटेंट किस विषय के बारे में है.

दूसरे शब्दों में :

कीवर्ड एक विषय या फिर आईडिया है जो ये बताता है की आपका कंटेंट किस बारे में है.

उम्मीद है की आप कीवर्ड के बारे थोड़ा तो समझ गए होंगे चलिए आगे बढ़ते है अब पूरी तरह कीवर्ड को समझ जायेंगे.

यह वह शब्द या फिर फ्रेज होता है जिससे ज्यादा तर इंटरनेट यूजर सर्च इंजन में सर्च करते है. इससे सर्च क्वेरीज भी कहा जाता है.

यह सर्च होने वाला शब्द होता है जिसके लिए आप अपने किसी पोस्ट या पेज को रैंक करना चाहते है तो ऐसे में आप उस कीवर्ड(वर्ड और फ्रेज) को अपने पेज पर ऐड करते है साथ ही टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन में भी ऐड करते है.

अब जब भी कोई यूजर उस कीवर्ड को सर्च इंजन में सर्च करता है तो सर्च इंजन रिजल्ट में आपके उस पेज का लिंक आता है जिस पर आपने कीवर्ड ऐड किया हुआ है.

कीवर्ड का इस्तेमाल करने के लिए आपको ये समझना जरुरी होता है की जयदा तर लोग किसी टॉपिक के बारे में कैसे सर्च करते है यानि की सर्च इंजन में क्या लिख कर सर्च करते है.

इसलिए ब्लॉगर या फिर वेबसाइट ऑथर होने के कारण आपको महत्वपूर्ण कीवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे लोग ज्यादा सर्च करते है ताकि जब कोई इंटरनेट यूजर सर्च इंजन में सर्च करे तो आपके पोस्ट या पेज का लिंक उसे सर्च रिजल्ट्स में मिल सके.

कीवर्ड महत्वपूर्ण क्यों हैं?

कीवर्ड का इतना जयदा महत्तव इसलिए होता है क्यूंकि जो लोग सर्च करने वाले होते है और आपके कंटेंट जिस पर आपने उनकेसर्च किये गए क्वेश्चन का आंसर दिया है दोनों को मिलाती(कनेक्ट करती) है.

चलिए थोड़ा विस्तार में जानते है.

मान लीजिए कि इंटरनेट यूजर जायदा तर सर्च इंजन में सर्च करते है “एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे” और आपने इसी से ज़ुरा लेख लिखा है जिसका title है “एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इससे पैसे कैसे कमाए”.

अब जब तक आप अपने पोस्ट कंटेंट में वो कीवर्ड नहीं ऐड करेंगे जो लोग जयदा सर्च करते है(एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे) तब तक वो सर्च इंजन रिजल्ट में नहीं आएगा क्यूंकि गूगल को नहीं पता चलेगा की आपका कंटेंट उसी टॉपिक के बारे में हो जो यूजर ने सर्च किया है?

इसलिए कीवर्ड को 5-6 बार आप अपने कंटेंट में जरूर उसे करे क्यूंकि सर्च इंजन को इससे से पता चलता है की ये पोस्ट(कंटेंट) इसी टॉपिक के बारे में है.

इसलिए कंटेंट में कीवर्ड का यूज़ करना बहुत ही ज्यादा महत्व रखता है.

SEO Kya Hai

SEO में कितने प्रकार के कीवर्ड होते हैं (Keywords in SEO) ?

Generic keywords:

यह कीवर्ड लोगो को आपके बिज़नेस के बारे में तब जानने  में हेल्प करती है जब वो किसी कंपनी या ब्रांड को choose नहीं करते है जैसे की “ईरफ़ोन”

Broad Match Keywords:

इस तरह के कीवर्ड को सीओ का कोर भी कहते है. ब्रॉड मैच कीवर्ड थोड़ा डिटेल में होता है जैसे की “jbl earphone”. ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक लेन में इस तरह कीवर्ड से काफी हेल्प मिलती है.

Long Tail Keywords:

लांग टेल कीवर्ड एक पूरा स्टेटमेंट होता है जैसे की “Which JBL earphone is best under 1000”. इस तरह के कीवर्ड का लेंथ ज्यादा(5+) होता है और ज्यादा विशिष्ट होते है.

विसिटोर्स ज्यादा तर इस्सी कीवर्ड का इस्तेमाल कर सर्च इंजन में सर्च करते है. इसलिए ट्रैफिक लाने में इस तरह के कीवर्ड से सबसे जयदा लाभ होता है.

Long-tail वाले कीवर्ड हैं कि लोग वास्तव में इंटरनेट पर कैसे खोज( search)करते हैं

आप अपने पोस्ट में कीवर्ड का उपयोग कैसे करें?

अब सवाल ये है की आखिर कीवर्ड का इस्तेमाल पोस्ट पेज में कैसे किया जाये. क्यूंकि सही से इस्तेमाल करने पर ही सर्च इंजन में पोस्ट रैंक हो पायेगी.

तो चलिए कुछ टिप्स बताते है जिससे आपको कीवर्ड का इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी.

सबसे पहले अपने कंटेंट को उपयोक्ता मैत्रीपूर्ण(यूजर फ्रेंडली) रखिये यानि कि उनके लिए पढ़ना और समझना आसान हो इस तरीके से कंटेंट लिखे.

आपको अपने कीवर्ड को हर पैराग्राफ में नहीं use करना चाहिए. आपको अपने पोस्ट के टोटल वर्ड का 1-2% जीतना होगा तकरीबन उतना ही आपको कंटेंट में कीवर्ड का इस्तेमाल करना है.

कोशिश करे अपने कीवर्ड को सभी महत्वपूर्ण जगह पर उसे करने पर जयदा उसे न करे. इसके अलावा आप अपने सभी कीवर्ड को पहले पैराग्राफ में इस्तेमाल न करे. पहले पैराग्राफ में मैं कीवर्ड को ही इस्तेमाल करे.

अगर आपके पोस्ट या पेज कंटेंट की लेंथ जयदा है तो ऐसे में आप कीवर्ड को subheading में भी इस्तेमाल कर सकते है.

अपने पोस्ट या पेज के टाइटल में मैं कीवर्ड का इस्तेमाल करे साथ ही मेटा डिस्क्रिप्शन में भी इस्तेमाल करे.

निष्कर्ष:

अब आप समझ गए होंगे की कीवर्ड क्या है इसका क्या महतव है और पोस्ट में कैसे यूज़ करते है. ये जानने के बाद आपको अपने पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च करने में काफी हेल्प मदद मिलेगी. अगर इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट कर बताये.

उत्तर छोड़ दें

Please enter your comment!
Please enter your name here