IMEI नंबर क्या है इसे चेक कैसे करे

0
112

आज के समय में आप अक्सर IMEI शब्द को सुनते है या फिर ये कहे की सुनने को मिल जाता है. क्या आप जानते है की IMEI नंबर क्या है कभी अपने सोचा की की  IMEI नंबर क्या होता है. आज इस लेख में आप जानेंगे की  IMEI नंबर क्या है. दुनिया में कोई भी मोबाइल ऐसा नहीं बना होगा जिस्का कोई IMEI नंबर न हो.किसी भी कंपनी का फ़ोन ले लीजिये स्मार्टफोन या सिंपल फ़ोन या फिर किसी भी कंपनी का हो सबके बैटरी के पीछे IMEI नंबर देखने को मिलेगा कोई भी फ़ोन बिना IMEI नंबर के नहीं आता है.

IMEI Number Kya Hai Kaise Pata Kare

IMEI नंबर क्या होता है ?

IMEI ka full form International Mobile Equipment Identity होता है जिसका हिंदी में मतलब अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान होता है. यह एक यूनिक नंबर होता है जो परतेक मोबाइल को दिया जाता है जो बैटरी के पीछे दिया गया होता है. IMEI नंबर 15 अंक का होता है. इस नंबर को देने के पीछे यह उद्देस्य होता है की एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल अलग है इसकी पहचान की जा सके. किसी भी मोबाइल की पहचान इस नंबर से की जाती है.

 

IMEI नंबर के फायदे

  • IMEI नंबर की मदद से चोरी हुए फ़ोन का पता लगा सकते है.
  • IMEI नंबर से फ़ोन की लोकेशन पता करना आसान बनाती है.
  • GSM network ko IMEI बर से पता चलता है कि यह एक सही मोबाइल है अथवा वो network access करने से रोका भी जा सकता है.

 

Mobile में IMEI नंबर कैसे चेक करे?

वैसे तो बात की जाये तो मोबाइल का IMEI पता करने के लिए बहुत से तरीके है लेकिन जो सबसे अच्छा है जो किसी भी कंपनी के मोबाइल में आप आसानी से पता कर सकते है वो ये है. आप मोबाइल के डायल पैड ओपेन कर *#06# टाइप कर है और अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर 115 डिजिट का एक नंबर दीखता है वो आपके फ़ोन का IMEI नंबर होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here