हॉटस्टार क्या है कैसे चलाये

0
64

Hotstar के बारे में तो आप जानते ही होंगे। Movies, TV Shows देखने के लिए इसका इस्तेमाल किया होगा।

अगर अभी तक आप हॉटस्टार के बारे में नहीं जानते है तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े क्योंकि यहां पर Hotstar क्या है? Hotstar का इस्तेमाल क्यों और कैसे करें के बारे में जानने को मिलेगा

Hotstar Kya Hai Kaise Chalaye

Hotstar क्या है

Hotstar एक भारतीय डिजिटल और मोबाइल मनोरंजन मंच है। यह स्ट्रीमिंग मीडिया सेवाएं प्रदान करता है | हॉटस्टार एक वेबसाइट है जो ऑनलाइन टी.व् के कार्यकर्म मैच, न्यूज़, मूवीज देखने की सुविधा देती है.

Hotstar अलग अलग प्लेटफार्म के लिए बनाया गया है जिन पर यूजर इसका इसका इस्तेमाल कर सकता है जैसे की वेब, एंड्राइड और IOS.

इसकी शुरुआत एक भारतीय T.V channel (Star India) ने 2015 में की थी. इस वेबसाइट के माध्यम से मुफ्त में टेलीविज़न के सभी कार्यकर्म, फिल्म एंड खेल खुद आसानी से देख सकते है.

ये हिंदी में ही नहीं बल्कि कई भारतीय भाषाओँ चलचित्र कार्यकर्म, मैच, धारवाहिक मुफ़्त में दिखाता है. इसलिए लोग इसका इस्तेमाल लाइव क्रिकेट मैच, ऑनलाइन बॉलीवुड और हॉलीवुड मूवीज और सीरियल देखने के लिए करते है.

Hotstar पर लगभग 100000 घंटे का ड्रामा और लगभग 17 भाषाओ में फिल्म देखने की सुविधा उपलब्ध है.

Hotstar क्यु यूज़ करे

इसका बहुत ही आसान सा जवाब है.अगर आप मूवीज , टीवी शोज ,स्पोर्ट देखने के शौक़ीन है तो ये सब कुछ आपको Hotstar पर देखने को मिलता है |

आपका इसका इस्तेमाल फिल्म टीवी सीरियल स्पोर्ट्स क्रिकेट मैच देखने के लिए कर सकते है ।  हॉटस्टार पर आप लाइव क्रिकेट स्ट्रीम देख सकते हैं ।

Hotstar कैसे यूज करे

हॉटस्टार का इस्तेमाल आप इसकी वेबसाइट hotstar.com या फिर इसके मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये कर सकते है.

अगर आप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप यूजर है तो आप इसकी वेबसाइट को ओपन कर इस्तेमाल कर सकते है वही अगर आप एक मोबाइल यूजर है तो इसका एंड्राइड एप्लीकेशन या ios एप्लीकेशन को डाउनलोड एंड इनस्टॉल कर सकते है.

अगर आपको हॉटस्टार डाउनलोड करना है और आपके पास एंड्राइड फ़ोन है तो आप यहाँ परा क्लिक कर प्लाय्स्तोरे से डाउनलोड कर सकते है

Download

अगर आप एक iphone यूजर है तो आप niche दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक कर अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर सकते है.

Download

Hotstar पर किस तरह के प्रोग्राम देख सकते है ?

  • T.V channels : Hotstar की वेबसाइट ओपन करने के बाद वहा पर आपको टीवी का विकल्प मिलता है .इस पर क्लिक कटे ही आपको बहुत सरे टीवी चैनल के नाम दिखेगा जिसके प्रोग्राम को देख सकते है.अभी इस पर 34 चैनल उपलब्ध है जिन्हें आप देख सकते है.

  • Movies : Hotstar पर आपको मूवीज का भी विकल्प मिलता है जिसका इस्तेमाल कर आप  बॉलीवुड और हॉलीवुड की बहुत साडी फिल्म देख सकते है. यह पर आपको अलग अलग भाषा की फिल्म देखने को मिलती है जैसे की हिन्दी, अंग्रेजी, तमिल, बंगाली, तेलुगु, मलयालम, गुजराती इत्यादि. इस पर आप एक्शन, ड्रामा, थ्रिलर, कॉमेडी, क्राइम फॅमिली और भी कई तरह की मूवीज देख सकते है.
  • Sports :  सबसे ज्यादा हॉटस्टार का उपयोग लोग स्पोर्ट्स यानी लाइव सपोर्ट, स्ट्रीमिंग उपदटेस एंड लाइव स्पोर्ट स्कोर देखने के लिए किया जाता है जिसमे क्रिकेट सबसे टॉप पर है. इसमें सभी प्रकार के खेलों को देख सकते है.
  • News :  हॉटस्टार पर आप न्यूज़ भी देख सकते है. इस पर आप लाइव ब्रेकिंग न्यूज़ , टॉप एंड पॉपुलर और ब्रेकिंग न्यूज़ सेवा भी दी जाती है.

  • Video on Demand : वीडियो ऑन डिमांड (वीओडी) एक प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं को वीडियो और ऑडियो सामग्री जैसे फिल्मों और टीवी शो को चुनने और देखने की अनुमति देती है और इससे निर्धारित प्रसारण समय के बजाये आप अपने अनुसार चुने गए समय पर देख सकते है.

  • Premium : शुरुआत के दिनों में Hotstar फ्री सर्विस लेकर आई थी और आज भी है पर बाद में प्रीमियम सर्विस लेकर भी आई | प्रीमियम कंटेंट देखने के लिए आप सब्सक्रिप्शन ले सकते है पर  इसके लिए आपको पैसे देने होते है. प्रीमियम सर्विस का सब्सक्रिप्शन लेने के बाद आप प्रीमियम चैनल के आलावा लाइव क्रिकेट , प्रीमियम लीग और स्पोर्ट्स चैनल को देख सकते है. प्रीमियम सदस्यता के लिए 2 योजनाएं पेश करता हैं। वार्षिक योजना 999 रुपये और मासिक आवर्ती योजना 299 रुपये .

इस platform पर आप लगभग सभी न्यूज़ चैनल को देख सकते है साथ स्पोर्ट्स के चैनल और लाइव क्रिकेट भी देख सकते है.

निष्कर्ष :-

इस पोस्ट में हॉटस्टार क्या है, इसका उपयोग क्यु करे, और इसका अपयोग कैसे करे इसके बारे में बताया है उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा बतायी गयी जानकरी पसंद आई होगी।

अगर आप अभी तक इसके बारे में नहीं जानते थे तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको हॉटस्टार के बारे में सब कुछ समझ आ गया होगा .

इस लेख से ज़ुरा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर जरुर बताये.

उत्तर छोड़ दें

Please enter your comment!
Please enter your name here