गूगल पर फोटो अपलोड करने का 2 बेस्ट तरीका

0
363

सोशल नेटवर्क वेबसाइट पर आज हर कोई अपनी फोटो अपलोड कर रहा है चाहे वो फेसबुक हो या फिर इंस्टाग्राम. हर इंटरनेट यूजर के मन्न में ये बात जरूर रहती है की उसका फोटो गूगल सर्च में आये पर सवाल ये है की आखिर गूगल पर अपना फोटो कैसे अपलोड करे?

गूगल सर्च में अपनी फोटो को लाना थोड़ी अलग बात है और मुश्किल भी पर आज के इस लेख में मै कुच स्टेप्स बताने वाला हूँ जिस से आप आसानी से समाज जायेंगे की गूगल में फोटो कैसे डालते हैं और आप भी गूगल सर्च रिजल्ट्स में अपनी फोटो को ला पाएंगे.

गूगल में फोटो कैसे डालते हैं (How to add an image to Google.)

गूगल में डायरेक्टली इमेज ऐड करने का कोई तरीका नहीं है पर कुछ तरीके है जिन फॉलो कर आप फोटो इमेज को गूगल सर्च में ला सकते है.

यहाँ पर मुख्य रूप से 2 तरीके बताने वाला हूँ जिस से फॉलो कर आप आसानी से गूगल सर्च रिजल्ट्स में अपना फोटो ले पाएंगे.

पहला तरीका :

सोशल साइट पर फोटो अपलोड करे

Google+

Facebook

Twitter

Instagram

आप ऊपर दिए गए सोशल नेटवर्क पर अपना अकाउंट बनाये और उसमे प्रोफाइल पिक्चर जरूर अपलोड करे. नाम सर्च करने पर भी सोशल नेटवर्क का प्रोफाइल फोटो आने लगता है. और अगर आपको  पास पहले से इन सभी पर अकाउंट है तो इन पर अपनी फोटो पोस्ट करे. इन सभी सोशल साइट्स पर फोटो अपलोड करने से गूगल सर्च रिजल्ट्स में फोटोज आने लगती है.

दूसरा तरीका (बेस्ट*) :

अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर इमेज ऐड करे.

सोशल साइट पर फोटो अपलोड करने से गूगल सर्च में आये लगती है पर इसमें ज्यादा समय लगता है लेकिन आप वेबसाइट या ब्लॉग की मदद से जल्दी से अपना फोटो गूगल सर्च रिजल्ट्स में ला सकते है इसलिए ये सबसे बेस्ट तरीका है.

Blogger

WordPress.com

अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर फोटो/इमेज ऐड करे. वैसे तो वेबसाइट ब्लॉग बनाने में पैसे लगते है पर चाहे तो ब्लॉगर या फिर wordpress.com पर फ्री में ब्लॉग बना कर इमेज ऐड कर सकते है.

अगर आपको नहीं पता कि ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाया जाता है तो निचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ें
Free Website Blog Kaise Banaye (Full Guide in Hindi)

अब आप ये जान गए कि गूगल सर्च के लिए फोटो कैसे ऐड किया जाता है. पर फोटो अपलोड करते समय आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होता है तभी आपकी फोटो सर्च रिजल्ट्स में आ पाती है.

Photo Upload Karte Samay Follow Kare Ye Tips

जब भी आप फोटो अपलोड करे चाहे सोशल मीडिया हो या ब्लॉग वेबसाइट पर तो फोटो को पुब्लिकल्ल्य ऐड करे. फोटो अपलोड करते समय ध्यान दे आपका प्राइवेसी सेटिंग्स पब्लिक होना चाहिए.

अपने फ़ोन के लिए डिस्क्रिप्टिव टेस्ट लिखे. यानि की इमेज के नीचे उसके बारे में जरुर लिखे जैसे की alt tag ya caption. इससे से हाउ गूगल को पता चलता है की फ़ोटो किस चीज का है और यूजर के सर्च अनुसार रिजल्ट्स आ जाता है.

ऊपर बताए गए तरीके को फॉलो कर आप आसानी से अपनी फोटो गूगल सर्च रिजल्ट्स में ला सकते है. उम्मीद है की आप को दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी. इस लेख को अपने डिटो को साथ शेयर जरूर करे

उत्तर छोड़ दें

Please enter your comment!
Please enter your name here